मोदी सरकार ने किसानों के लिए किए चार बड़े ऐलान, जानिए किसको मिलेगा फायदा।

दीपावली से पहले मोदी सरकार किसानों पर हुई महरमान किसानों के लिए कर दिए चार बड़े ऐलान। मोदी सरकार के ये चार बड़े ऐलान, किसानों के लिए वरदान साबित होंगे। अब देश के किसानो को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकी सरकार बनाने जा रही है भारी भरकम प्लैन जिसे से किसानो को होगा फायदा।
जैसा कि हम सब जानते हैं। कि दीपावली का पावन पर्व आने वाला है और इसी पावन पर्व को देखते हुए मोदी सरकार में किसानों के लिए चार बड़े ऐलान कर दिए हैं। अगर आप भी किसान है तो आपको भी इस आर्टिकल को पूरा पड़ना चाहिए।

सरकार के इन चार बड़े फैसलों से देश के अन्नदाता किसान को होने वाली समस्याओं से काफी राहत मिलेंगी। सरकार के इन फैसलों से किसान गदगद हो जाएंगे और किसनो को बड़ा फायदा होगा। साथ किसनो की आय दुगनी हो जाएगी। चलिए जान लेते हैं क्या है सरकार के ये चार बड़े ऐलान।

किसान ऋण पोर्टल माध्यम से किसानों की मदद करना –

(1) किसान ऋण पोर्टल- केंद्र सरकार ने गणेश चतुर्थी के मौके पर मंगलवार को नई दिल्ली में नए पोर्टल की शुरुआत की है। इसमें से एक है किसान रन पोर्टल। जिससे सरकार ने किसानों को रियायती कर्ज पर यानी कम ब्याज पर कर्ज मुहैया कराने के लिए इस पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल का उद्देश्य उन किसानों को भी मदद के दायरे में लाना है, जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है। इसके लिए किसान आधार नंबर की मदद से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

इसमें पहले किसानों को सस्ते ब्याज पर कर्ज मिलेगा। और बाद में समय पर भुगतान करने पर उन्हें सब्सिडी भी मिलेगी। ये पोर्टल किसानों से जुड़े डेटा को विस्तृत रूप से देखने का प्लेटफॉर्म होगा। जहाँ लोन डिस्बर्समेंट ब्याज में छूट के दावे योजना को यूटिलाइज हम बैंको के साथ इंटिग्रेशन जैसे काम पूरे किए जाएंगे।

केसीसी इनिशिएटिव से किसानों की मदद करना –

(2) दूसरा बड़ा ऐलान किया है केसीसी इनिसिएटिव केंद्र सरकार ने किसानों को ₹3,00,000 तक के कर्ज मुहैया कराने के लिए केसीसी इनिशिएटिव को फिर से लॉन्च करने की जानकारी दी है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने इस को लॉन्च करने की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार किसान क्रेडिट कार्ड लोन पर करीब 20,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। और इससे किसनो को बड़ा फायदा होगा।

घर घर केवाईसी से किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे उपलब्ध कराना –

(3 ) तीसरा बड़ा ऐलान, किया है घर घर केवाईसी करना। ताकि देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे उपलब्ध कराए जा सके, जिसके लिए सरकार डोर टू डोर यानी की घर घर केवायसी की मुहिम चला रही है। इसमें बताया गया कि सरकार किसानों के घर जाकर उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने की मुहिम चलाएगी। इसके तहत वैसे किसानों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और हर साल सरकार से ₹6000 की मदद पा रहे हैं।

किसानों को कृषि से जोड़कर मौसम संबंधी जानकारियां मुहैया कराना –

(4 ) चौथा बड़ा ऐलान किया है। भारत में कृषि मौसम पर निर्धारित है। इस मामले में भी किसानों को सरकार से मदद मिलने जा रही है। सरकार ने किसान ऋण पोर्टल के साथ साथ पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल का पूरा नाम है वैदर इन्फॉर्मेशन नेटवर्क डेटा सिस्टम और इसका काम है देशभर के किसानों को कृषि से जोड़कर मौसम संबंधी जानकारियां मुहैया कराना।

इन चार योजना के माध्यम से सरकार किसानों को मदद उपलब्ध कराना चाहती है जिसे से इन सभी योजना का फायदा देश के हर किसान को मिल सके। दी है जानकारी की मदद से आप इन योजना का फायदा उठा सकते है।

Leave a Comment